विजेट आपके ब्लॉग पर

Tuesday, April 20, 2010

34. भाषाई अकादमियों का रहेगा अलग अस्तित्व

अकादमियाँ बताएँ उन्हें क्यों बनाए रखा जाय

http://epaper.hindustandainik.com/
हिन्दुस्तान दैनिक, पटना संस्करण, 21 अप्रैल 2010, पृष्ठ 2, कॉलम 1

पटना : उच्च शिक्षा निदेशक डॉ॰ जनार्दन प्रसाद सिंह ने मंगलवार को भाषायी अकादमियों को निर्देश दिया कि अब उन्हें हर साल बताना होगा कि उन्हें क्यों बनाए रखा जाय । इस साल आपने क्या काम किया है और आपको अगले वित्तीय वर्ष में कितने पैसे चाहिए । भाषायी अकादमियों की बैठक की अध्यक्षता करते हुए डॉ॰ सिंह ने कहा कि सरकार अकादमियों को जीवंत बनाना चाहती है । सबका अलग-अलग अस्तित्व रहेगा । उन्हें एक छत के नीचे नहीं लाया जा सकता क्योंकि सरकार के पास कोई ऐसा मकान नहीं है । निदेशक ने बताया कि अकादमियों के खाली पदों को सरकार शीघ्र भरेगी । इसके लिए उन्होंने मानव संसाधन विकास विभाग के मंत्री हरिनारायण सिंह की सहमति भी ले ली है । बैठक में उच्च शिक्षा के उपनिदेशक दीपक कुमार सिंह समेत मैथिली, मगही, भोजपुरी, संस्कृत, बांग्ला अकादमियों और दक्षिण भारतीय भाषा संस्थान के प्रतिनिधियों ने हिस्सा लिया ।

*****************************************************************************
http://in.jagran.yahoo.com/news/local/bihar/4_4_6352667_1.html

भाषाई अकादमियों का रहेगा अलग अस्तित्व
20 Apr 2010, 10:53 pm

पटना: उच्च शिक्षा निदेशक जे॰पी॰ सिंह ने मंगलवार को यहां कहा कि भाषाई अकादमियों का अस्तित्व पूर्ववत बरकरार रहेगा, सरकार महज उन्हें एक छत के नीचे लाना चाहती है।

मैथिली अकादमी, भोजपुरी अकादमी, मगही अकादमी, संस्कृत अकादमी, दक्षिण भारतीय भाषा संस्थान तथा बांग्ला अकादमी के अध्यक्षों-निदेशकों के साथ अपने कक्ष में हुई बैठक में उच्च शिक्षा निदेशक ने कहा कि हर अकादमी की स्थापना किसी खास मकसद से हुई थी। अकादमी उसे पूरा करने में विफल साबित हुए हैं। इसके मद्दनेजर सरकार एक भाषाई अकादमी की स्थापना कर उसके तहत इन छह अकादमियों को चलाना चाहती है। जो प्रस्ताव है उसके मुताबिक सभी अकादमियों में अलग-अलग निदेशक व अध्यक्ष होंगे। एक भाषाई अकादमी के महानिदेशक उन सभी पर नियंत्रण करेंगे।

*****************************************************************************
आज पटना में भाषायी अकादमियों की बैठक

रैशनेलाज़ेशन (वैज्ञानिक व्यवस्था) पर कुलसचिवों की बैठक आज
हिन्दुस्तान दैनिक, पटना संस्करण, 20 अप्रैल 2010, पृष्ठ 2, कॉलम 1

पटना : मानव संसाधन विकास विभाग ने मंगलवार को राज्य के सभी विश्वविद्यालयों के कुलसचिवों की बैठक बुलाई है । बैठक की अध्यक्षता एच॰आर॰डी॰ के सचिव के॰ के॰ पाठक करेंगे । इस बैठक में विश्वविद्यालयों में रैशनेलाज़ेशनी स्थिति, एकेडेमिक कैलेंडर, कक्षा-परीक्षाओं की स्थिति आदि की समीक्षा की जाएगी । श्री पाठक ने मंगलवार को भाषायी अकादमियों की भी बैठक बुलाई है । इस बैठक में मैथिली, मगही, भोजपुरी अकादमी, दक्षिण भारतीय भाषा संस्थान, संस्कृत और बंगला अकादमियों की समस्याओं के साथ ही उनकी योजनाओं और विकास कार्यों पर भी चर्चा होगी । (हि॰ब्यू॰)

2 comments:

कुमार राधारमण said...

बंद हो रहे भाषा विभागों की सूचनाओं के बीच एक शुभ समाचार।

नारायण प्रसाद said...

मालूम नहीं यह समाचार कितना शुभ है । मुझे सालों से यही सुनने को मिल रहा है कि सरकार से प्रकाशन हेतु मगही अकादमी को प्राप्त निधि को प्रकाशन हेतु खर्च करने के लिए अनुमति भी नहीं दी जा रही । अतः प्रतीत होता है कि यह सब केवल औपचारिकता निभाने की बात चल रही है ।